सर सेठ हुकमचंदजी - Sir Seth Hukamchand Ji
संक्षिप्त जीवन परिचय
(Kindle Edition)

5 products added to cart in last 30 minutes
MRP: ₹295.00 Checkout @ Amazon Last Updated: 16-Sep-2018 11:57:01 am
✅ Lowest price available on Amazon

Related Categories

महान् पुरूषों के जीवन चरित्र से प्रत्येक व्यक्ति को अनेक प्रकार की शिक्षाएॅं प्राप्त होती है, उस समय की स्थिति का अनुभव प्राप्त होता है, सद्गुणों के अनुकरण करने की भावनाएं तथा उत्साह की वृद्धि होती है इसी कारण बडे-बडे पुरूषों के जीवन चरित्र प्रकाशित होते है। श्रीमान दानवीर रायबहादुर राज्यभूषण रावरजा सर सेठ हुकमचंदजी साहब भी महान पुरूषों में से ही है, आपके जीवन के अनेक गुण संसार को अनुकरणीय है। सौभाग्य से मेरा संबंध श्रीमान दानवीर रावराजा सर सेठजी साहब से आज 27 वर्ष से है, समय-समय पर आपके जीवन की विशिष्ट बातें जो मुझे मालूम होती रहीं उनको अपनी डायरी में अंकित करता रहा और इच्छा थी कि सेठ साहब के जीवन चरित्र को हिन्दी में संकलित कर पुस्तकाकार रूप में प्रकाशित किया जावें हर्ष है कि वह इच्छा पूर्ण होने का यह सुअवसर प्राप्त हुआ।

चूंकि श्रीमान दा.रा. सर सेठजी साहब की हीरक जंयती उत्सव मनाने का प्र.का. ने निश्चय किया है और इस अवसर पर श्रीमानसेठजी साहब का जीवन चरित्र भी प्रकाशित स्वीकृत किया है अतएव जीवन चरित्र को संक्षिप्त रूप से तैयार कर प्रकाशित किया जा रहा है।

इस प्रस्तावना के अंत में हम श्री जिनेन्द्र देव से यह प्रार्थना करते है कि समाज मं सेठजी साहब सरीखे परोपकारी महान् व्यक्ति दीर्घायु हो और आपकी सुयशरूपी छत्रछाया चिरकाल तक विस्मृति बनी रहे।

श्री जिनेंन्द्र देव के शासन में इस संसार क्षेत्र में समय-समय पर महान् आत्माओं का प्रादुर्भाव होता रहा है। वास्तविक इतिहास इन महान् पुरूषों के महत्कार्यों का ही संग्रह है। संसार में नित्य पति करोंडो मनुष्य जन्म लेते है। और करोडों ही संसार का परित्याग करते है, पर जिन पुरूषों के कारण संसार की धार्मिक, सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक तथा वैज्ञानिक गतिविधि पर नया प्रकाश पडता है, जो संसार काके अपनी अलौकिक प्रतिभा, अपूर्व बुद्धिमत्ता, अनुपम साहस और प्रबल पुरूषार्थ से चमत्कृत करते है, उन्ही का गौरवशाली नाम इतिहास के उज्जवल पृष्ठों पर अभिमान के साथ लिखा जाता है। ऐसी महान् आत्माओं से ही संसार में नया जीवन, नया उत्साह और नई शक्ति का संचार होता है। ऐसे ही परोपकारी, उदार और प्रभावशाली महापुरूष की जीवनी संसार में प्राणियों को संमार्ग की ओर अग्रसर करती हुई उनका उपकार कर सकती है। आज जिस महानुभाव की जीवनी पर यह पंक्तियाॅ लिख रहे है वे भी संसार की एक विभूति है उनका आदर्श जीवन अनेक महत्ताओं और सफलताओं का एक प्रतिबिंब है उनके व्यक्तित्व में दिव्य शक्ति है। वे जहां जाते है वही आशा और उत्साह की वर्षा हो जाती है। व्यापारी जगत के वे महापुरूष है। हिन्दुस्तान के इस छोर से उस छोर तक उनके नाम की प्रख्यााति है। विलायत अमेरिका के व्यापारिक क्षेत्र पर भी आपकी पूरी धाक है। प्रसन्नता व स्वस्थापना उनके जीवन का खास अंग है। निराशा और बुजदिली उनके पास फटकने नहीं पाती है। कठिन से कठिन परिस्थिति में भी आप सागर के समान गंभीर और हंसमुख रहा करते है। आशावाद के तो मानो आप अवतार है। अविचल सहिष्णुता, ब्रह्मचर्यनिष्ठा, उदारता, निरभिमानता, धार्तिकता एवं परोपकारिता तथा मितव्ययता आपके असाधारण गुण है। अर्थोपार्जन करना व उसका सदव्यय करना ये दोनो शक्तियां भिन्न-भिन्न होते हुए भी श्रीमान सेठ साहब में दोनो ही समान रूप से विद्यमान है। जिस तरह श्रीमान दव्य उपार्जना करना जानते है उसी तरह उसके सदुपयोग में भी प्रवीण है। श्रीमान की उदारता अपने समाज व जाति मेें ही सीमित नही है। किन्तु जैन व जैनेतर सभी समाज आपके द्वारा समय-समय पर उपकृत हुए है। आज तक श्रीमान ने अपने बाहुबल से द्रव्य उपार्जना कर जो लगभग 40 लाख रूपये धार्मिक एवं सामाजिक कार्यो में केवल धर्म व परोपकार में बुद्धि से खर्च किये है, तथा समय-समय पर राज्य भक्ति से प्ररित होकर वारलो, कृषक फेंड, इत्यादि में श्रीमान ने जो अतुलनीय महती उदारता का परिचय दिया है वह सब श्रीमान की इन शक्तियों का प्रत्यक्ष प्रमाण है। इन्ही सब कारणों से प्रेरित होकल श्रीमान का एक संक्षिप्त जीवन चरित्र प्रकाशित करना अत्यंत उपयोगी एवं सुमार्ग प्रदर्शक समझ कर, श्री दानवीर राज्यभूषण, रायबहादुर, रावराजा, सर सेठ सरूपचदजी हुकमचंदजी दिगम्बर जैन परमार्थिक संस्थाओं की प्रबंधकारिणी कमेटी की ओर से, श्री हीरक जयंती महोत्सव कमेटी ने यह आयोजन किया है। हमें पूर्ण आशा है कि श्रीमान का यह जीवन चरित्र हमारे नवयुवक समाज को सर्वसाधारण जनता को पर्ण लाभप्रद सिद्ध होगा

BindingKindle Edition
FormatKindle eBook
LanguageEnglish
Language TypePublished
Number Of Pages107
Product GroupeBooks
Publication Date2016-05-27
PublisherConcept 5G - 7898778122 - concept5g.com
Release Date2016-05-27
StudioConcept 5G - 7898778122 - concept5g.com
Sales Rank210976

Bestsellers in Biographies & Autobiographies

Trending Products at this Moment

General information about सर सेठ हुकमचंदजी - Sir Seth Hukamchand Ji: संक्षिप्त जीवन परिचय